ऑनलाइन धोखाधड़ी तेजी से बढ़ रही है। इस समस्या से निपटने के लिए भारत सरकार विभिन्न उपाय कर रही है। इसी प्रयास के तहत सरकार ने चक्षु पोर्टल लॉन्च किया है। इस पोर्टल का उद्देश्य ऑनलाइन धोखाधड़ी को रोकना और सार्वजनिक सुरक्षा को बढ़ाना है। यह पोर्टल लोगों को फर्जी वेबसाइट, एप्लीकेशन या किसी भी प्रकार के साइबर अपराध की रिपोर्ट करने का मंच प्रदान करता है।
Chakshu Portal Report Suspected Fraud Communication
चक्षु नागरिकों को संदिग्ध धोखाधड़ी संचार की रिपोर्ट करने में मदद करता है, जो टेलीकॉम सेवा उपयोगकर्ताओं को साइबर अपराध, वित्तीय धोखाधड़ी, या अन्य अनुचित उद्देश्यों के लिए धोखा देने की नीयत से किया जाता है। इसमें कॉल, एसएमएस, या व्हाट्सएप के माध्यम से होने वाली धोखाधड़ी शामिल होती है।
संदिग्ध धोखाधड़ी संचार के कुछ उदाहरण हैं:
-
- बैंक खाते / पेमेंट वॉलेट / सिम / गैस कनेक्शन / बिजली कनेक्शन / केवाईसी अपडेट / समाप्ति / निष्क्रियता से संबंधित संचार
- सरकारी अधिकारी / रिश्तेदार के रूप में प्रतिरूपण करना
- सेक्सटॉर्शन से संबंधित संचार
यह पोर्टल उपयोगकर्ताओं को इन सभी प्रकार की धोखाधड़ी को रिपोर्ट करने का एक सरल और प्रभावी तरीका प्रदान करता है।
Chakshu Portal पर किन चीजों की शिकायत कर सकते हैं?
यदि आपको किसी अज्ञात मोबाइल नंबर से कॉल आती है, तो आप चक्षु पोर्टल पर इसकी रिपोर्ट कर सकते हैं। यदि आपका मोबाइल फोन चोरी हो गया है या खो गया है, तो आप उसे ब्लॉक या खोजने में मदद के लिए रिपोर्ट दर्ज कर सकते हैं। आप यह भी जांच सकते हैं कि मोबाइल नया है या पहले से इस्तेमाल किया हुआ है।
यदि आपको अंतरराष्ट्रीय नंबरों से धोखाधड़ी वाली कॉल आती हैं, तो आप उनकी रिपोर्ट भी यहाँ कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि आपके पास इंटरनेट कनेक्शन है, तो आप इस पोर्टल का उपयोग करके यह जांच सकते हैं कि आपको सही सेवा मिल रही है या नहीं।
चक्षु पोर्टल पर रिपोर्ट कैसे करें
चक्षु पोर्टल का उपयोग करने के लिए, इन steps का पालन करें:
STEP 1: चक्षु पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट https://sancharsaathi.gov.in/sfc/पर जाएं।
STEP 2: होम पेज पर “continue for Reporting” लिंक पर क्लिक करें।
STEP 3: चक्षु – Report Suspected Fraud Communication पेज खुलेगा।
STEP 4: Select Medium, category, attached a screenshot, Date and Time of the suspected fraud communication, complaint details, Personal details and click on “Verify Mobile via OTP” button.
STEP 5: सभी जानकारी दर्ज करने के बाद, “Submit” बटन पर क्लिक करें।
SHe Box Portal for Women’s Safety – Workplace Harassment Complaints and Status at shebox.wcd.gov.in